सोमवार, 25 अप्रैल 2011

विशेषज्ञ: इनसे भी पूछें/जानें

विशेषज्ञ: इनसे भी पूछें/जानें

मग ब्राह्मणों में विद्वान एवं विशेषज्ञ व्यक्तियों की कमी नहीं है। वे विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ हैं।मेरी जानकार की भी सीमा है। मैं ने पहले भी वादा किया है कि केवल प्रमाणिक सूचना दी जाएगी अतः मैं केवल उन्हीं लोगों का नाम दम रहा हूं जो जानकार हों भले ही वे हमें पसंद नहीं करते हों। तंत्र, आयुर्वेद और ज्योतिष शास्त्र का व्यवसाय करने वालों लोगों के दावे की परीक्षा करना मेरा काम नहीं है। अतः उनकी सूची नहीं दी जा रही है। यहां केवल उन्हीं लागों की सूची दी जा रही है और आगे भी दी जा सकती है जिन्होंने मग जाति की समाज व्यवस्था, संस्कृति इतिहास, साधना, संगठन आदि विषयों पर चिंतन, शोध, अघ्ययन आदि का काम किया है। संभव है कि इस सूची में उल्लिखित लोग संस्कृत के विद्वान न हों या किसी दूसरे पेशे के हों। केवल संस्कृत पढ़ने से या कर्मकांडी होने से कोई संस्कृति कर जानकार नहीं होता। यह रुचि एवं लंबे अघ्ययन से संभव है।
मग संस्कृति को कौतूहलपूर्ण, रहस्यमय, बाहरी, विदेशी आदि मानकर भारतीय अभारतीय दोनो लोगों ने काफी काम किया है। कुछ लोगों ने सौम्य और कुछ लोगों ने अभद्र ढंग से भी निष्कर्ष निकाले हैं। कुछ पूर्णतः पूर्वाग्रही हैं। मैं अकेले ही सारा निष्कर्ष निकालूं तो यह सही नहीं होगा, कोई सर्वज्ञ थोड़े ही हूं।
मग संस्कृति पर कई लोगों ने अध्ययन किया है। कई लोगों ने इटरनेट पर समूह चर्चा भी की है। कुछ लोग वेबसाइट भी चलाते हैं। कुछ परंपरागत साधक एवं पंडित हैं, कुछ शोधकर्ता है। ये सभी मग जाति के लोग हैं। इनके मन में अपनी जाति के प्रति अधिक लगाव होना सहज है और गौरवशाली पक्ष का ही ये सहज रूप से समर्थन करेंगे। मेरी जानकारी में जैसे-जैसे इस तरह के विशेषज्ञ आएँगे मैं उनका पता देता जाऊँगा और सूची बढ़ती जाएगी।
कुछ लोग अन्य जातियों के हैं, उन्होंने भी शोध अध्ययन किया है। विशेषकर जो भारतीय हैं और किसी न किसी ब्राह्मण जाति-उपजाति से संबद्ध हैं उनके अध्ययन एवं निष्कर्ष पूर्वाग्रह से मुक्त नहीं है, भले ही वे अंतराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त हों। इनमें से एक प्रो॰ बैद्यनाथ सरस्वती के साथ काम करने/सीखने का मेरा निजी अनुभव है।
आपके मन में यदि कोई प्रश्न आता है तो आप उनसे भी पूछ सकते हैं। जो उत्तर सही लगे आप स्वीकार करें।
मग विशेषज्ञ (जन्म से)
सर्व श्री
1 नंदकिशोर शर्मा, मरु सांस्कृतिक संग्रहालय, गडसीसर, जैसलमेर, राजस्थान
2 बी॰एन॰मिश्र,
गाँव - हरदियाँ, जि-भोजपुर, बिहार, वर्तमान में-भोपाल मध्यप्रदेश
B-329 Sarvadharam Colony
Kolar Road, Bhopal (MP),India
Phone: 9827363363
E-mail: mishrabn50@gmail.com


गैर मग विशेषज्ञ (जन्म से)
1 डॉ॰ मंजु गीता राय
2 प्रो॰ बैद्यनाथ सरस्वती
एन॰के॰बोस मेमोरियल, फाउंडेशन,
शिवाला, वाराणसी, उत्तर प्रदेश
पुस्तक – Brahmanic Ritual Traditions यह पुस्तक E.book के रूप में भी Google पर भी उपलब्ध
पूरी जानकारी के लिये विशेषज्ञ वाला पृष्ठ देखें

1 टिप्पणी:

Unknown ने कहा…

maine es pustak ko padhi thi sayad apne refrence me bhi diya hai